Wednesday 6 December 2017

भंडारण के लिए केन्या फॉरेक्स ब्यूरो दिशानिर्देशों के सेंट्रल बैंक


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प्रभावित किसी भी पार्टी को तुरंत दूसरे पार्टी को सूचित करना होगा और इसमें निहित किसी भी समझौते के नियमों और शर्तों का पालन करने के लिए सभी उचित प्रयासों का उपयोग करना होगा। किसी पार्टी का असफलता इस या किसी समझौते के किसी भी प्रावधान या पार्टी के किसी भी अधिकार या उपाय के किसी भी प्रकार की विफलता के सख्त प्रदर्शन पर जोर देने के लिए आग्रह करता है, वह या उसके तहत हकदार हैं, इसके लिए उसे छूट नहीं होगी और इसके कारण उसे इस या किसी भी समझौते के तहत दायित्वों में कमी इस या किसी भी समझौते के किसी भी प्रावधान का कोई भी छूट प्रभावी नहीं होगा जब तक कि इसे स्पष्ट रूप से कहा न हो और दोनों दलों द्वारा हस्ताक्षर किए। परिवर्तनों की अधिसूचना कंपनी इन स्थितियों को समय-समय पर बदलने का अधिकार रखती है क्योंकि यह उपयुक्त दिखता है और साइट के आपके जारी उपयोग से इन शर्तों के लिए किसी भी समायोजन की स्वीकृति होगी। अगर हमारी गोपनीयता नीति में कोई परिवर्तन हो, तो हम घोषणा करेंगे कि ये परिवर्तन हमारे होम पेज पर और हमारी साइट पर अन्य प्रमुख पेजों पर किए गए हैं। यदि हमारे साइट ग्राहकों का उपयोग हम किस तरह से करते हैं, 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करना। बैंकिंग क्षेत्र के कानूनों, नियमों और दिशानिर्देशों की लगातार समीक्षा के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे परिचालन वातावरण के लिए प्रासंगिक रहते हैं। इसमें बैंकिंग एक्ट (कैप 488), माइक्रोफाइनांस एक्ट (2006), सेंट्रल बैंक ऑफ केन्या ऐक्ट (कैप 491) और इसके तहत जारी किए गए प्रूडेंशियल दिशानिर्देश और विनियम शामिल हैं। लाइसेंसिंग बैंक, गैर-बैंक वित्तीय संस्थानों, बंधक वित्त कंपनियों, क्रेडिट संदर्भ ब्यूरो, विदेशी मुद्रा ब्यूरो, धन प्रेषण प्रदाताओं और माइक्रोफाइनेंस बैंक वाणिज्यिक बैंकों, सूक्ष्म वित्त बैंकों, गैर-बैंक वित्तीय संस्थानों, बंधक वित्त कंपनियों, बिल्डिंग सोसाइटियां, क्रेडिट ब्यूरो, विदेशी मुद्रा ब्यूरो, धन प्रेषण प्रदाताओं और विदेशी बैंकों के प्रतिनिधि कार्यालयों का निरीक्षण करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे सभी प्रासंगिक कानूनों, विनियमों का पालन करते हैं और दिशानिर्देशों और बैंकिंग क्षेत्र के अन्य प्रयोक्ताओं के हितों की रक्षा करना। संबंधित कानूनों, विनियमों और दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय रिपोर्टों और बैंकिंग क्षेत्र के खिलाड़ियों से अन्य रिटर्न का विश्लेषण। वित्तीय समावेश को बढ़ावा देने वाले पहलों की ओर योगदान करना। वाणिज्यिक बैंक और बंधक वित्त कंपनियां वाणिज्यिक बैंक और बंधक वित्त संस्थानों को बैंकिंग अधिनियम के प्रावधानों और इसके अंतर्गत जारी विनियम और प्रूडेंशियल दिशानिर्देशों के अनुसार लाइसेंसीकृत और विनियमित किया जाता है। बैंकिंग क्षेत्र में प्रमुख खिलाड़ियों के रूप में, वाणिज्यिक बैंकों और बंधक वित्त कंपनियों वित्तीय प्रणाली की संपूर्ण ध्वनि और स्थिरता की रक्षा के लिए उनकी विवेकपूर्ण स्थिति और बाजार आचरण को नियंत्रित करने के लिए नियामक आवश्यकताओं के अधीन हैं। वाणिज्यिक बैंक और बंधक वित्त कंपनियां जून 2018 के अंत में, 43 संस्थानों, 39 वाणिज्यिक बैंकों और एकमात्र बंधक वित्त संस्था का निजी स्वामित्व है, जबकि केन्या सरकार शेष 3 वाणिज्यिक बैंकों में हिस्सेदारी को नियंत्रित करती है। 39 निजी स्वामित्व वाली बैंकों में से 24 और एक बंधक वित्त संस्था स्थानीय रूप से स्वामित्व वाली होती है (यानी उनके नियंत्रक शेयरधारकों को केन्या में अधिवासित किया जाता है), जबकि 15 विदेशी स्वामित्व वाले हैं। नीचे दिए गए चार्ट में दर्शाए गए अनुसार लाइसेंस प्राप्त वाणिज्यिक बैंकों और बंधक वित्त संस्थानों के स्वामित्व का ढांचा है। 1 8211 सरकार और राज्य निगम द्वारा 50 से अधिक शेयरहोल्डिंग के साथ 2 8211 जून 2018 के अंत में, 24 स्थानीय रूप से नियंत्रित संस्थानों में से 3, ऑपरेशन में नहीं थे 8211 एक वैधानिक प्रबंधन के तहत था और दो रिसीवरशिप में थे हमारी लाइसेंस प्राप्त वाणिज्यिक बैंकों और बंधक वित्त कंपनियों की निर्देशिका यहां देखें। क्रेडिट संदर्भ ब्यूरो एक क्रडिट संदर्भ ब्यूरो (सीआरबी) एक संस्था है जो अलग-अलग स्रोतों से व्यक्तियों और व्यवसायों पर क्रेडिट जानकारी एकत्रित करने और संगृहीत करने के लिए लाइसेंस प्रदान करता है और मुख्य रूप से एक क्रेडिट रिपोर्ट के रूप में क्रेडिट प्रदाताओं द्वारा अनुरोध पर उस जानकारी प्रदान करता है। क्रेडिट ब्यूरो बैंकिंग अधिनियम की धारा 31 (4), क्रेडिट ब्यूरो (सीआरबी) लाइसेंस और निगरानी के लिए सेंट्रल बैंक को जनादेश देता है। क्रेडिट संदर्भ ब्यूरो विनियम, 2018, केन्या के सेंट्रल बैंक द्वारा सीआरबी के लाइसेंसिंग, संचालन और पर्यवेक्षण को नियंत्रित करते हैं। केन्याई बैंकिंग क्षेत्र, खासकर 1 9 80 और 1 99 0 के दशक में, गैर-निष्पादित ऋणों (एनपीएल) से भरा था, जिससे कुछ वित्तीय संस्थानों के पतन का कारण आ गया। इस स्थिति के मामलों में प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक सीरीयल बकाएदारों थे, जिन्होंने वित्तीय संस्थानों के बीच क्रेडिट जानकारी साझा करने की व्यवस्था की कमी के कारण सूचना असमानता के माहौल में सफलता हासिल की। वित्तीय मध्यस्थता की दक्षता में सुधार करने के लिए एक स्थायी जानकारी साझाकरण तंत्र का विकास एक प्रमुख घटक के रूप में मान्यता प्राप्त है। इस उद्देश्य के लिए, बैंकिंग क्षेत्र के हितधारकों ने 2008 में एक साथ आकर बैंकिंग (क्रेडिट संदर्भ ब्यूरो) विनियम 2008 विकसित किया, जो क्रेडिट के प्रदाताओं के बीच उधारकर्ताओं के बारे में क्रेडिट जानकारी साझा करने पर केंद्रित था। विनियम शुरू में केवल नकारात्मक जानकारी साझा करने के लिए प्रदान किया गया था। हालांकि, 2018 में संशोधित सीआरबी विनियम जारी किए गए थे जो पूर्ण फ़ाइल जानकारी (जैसे दोनों सकारात्मक और नकारात्मक) को साझा करने के लिए प्रदान किए गए थे। ग्राहक के लिए लाभ एक क्रेडिट रिपोर्ट ने अच्छे ग्राहकों के लिए लगातार बकाएदारों से खुद को अलग करने के लिए आसान बना दिया है, जिससे अनुकूल ऋण शर्तों को आकर्षित किया जा सकता है। वित्तीय संस्थानों में सीआरबी द्वारा उत्पन्न क्रेडिट रिपोर्टों के ऑनलाइन उपयोग होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ग्राहक के लिए कम कागजी कार्य होते हैं और ऋणों की तेज़ प्रसंस्करण होती है। क्रेडिट इतिहास को अधिक पोर्टेबल बनाकर, ग्राहक आसानी से वित्तीय संस्थानों के बीच स्विच कर सकते हैं और इससे बेहतर क्रेडिट शर्तों को सुरक्षित करने के लिए प्रतियोगिता का लाभ ले सकते हैं। क्रेडिट प्रदाता के लिए लाभ ऋणदाताओं सीआईएस वित्तीय संस्थानों के लिए क्रेडिट जोखिम प्रबंधन प्रक्रियाओं को मजबूत करती है। यह ग्राहक क्रेडिट या ऋण आवेदनों की तेज और अधिक कुशल समीक्षाओं की सुविधा देता है अर्थव्यवस्था के लिए लाभ सीआईएस क्रेडिट का उपयोग करने के लिए आबादी के एक व्यापक क्रॉस सेक्शन के लिए एक अवसर पैदा करता है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास मूर्त संपार्श्विक तक पहुंच नहीं है। क्रेडिट लेनदेन और बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा के जरिए क्रेडिट का व्यापक रूप से फायदा उठाने पर लेनदेन लागत को कम करने की उम्मीद है। क्रेडिट संदर्भ ब्यूरो विनियम 2018 की मुख्य हाइलाइट्स एक ग्राहक प्रति वर्ष कम से कम एक बार ब्यूरो से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की एक मुफ्त कॉपी का हकदार होगा। किसी ग्राहक की सहमति क्रेडिट जानकारी को प्रस्तुत करने या साझा करने के लिए आवश्यक है, और इस तरह की सहमति क्रेडिट जानकारी साझा करने के लिए व्यक्त सहमति या प्राधिकरण देने वाले किसी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने वाले ग्राहक द्वारा प्राप्त की जा सकती है। बैंकिंग अधिनियम या माइक्रोफाइनांस एक्ट के तहत लाइसेंस प्राप्त एक वित्तीय संस्था को मासिक आधार पर सीआरबी को सकारात्मक और नकारात्मक क्रेडिट दोनों जानकारी प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। एक ब्यूरो सेंट्रल बैंक की मंजूरी के साथ, किसी तीसरे पक्ष से प्राप्त किसी संस्था के ग्राहक से संबंधित सूचना एकत्र, प्राप्त, प्राप्त, संगठित, संकलन और प्रसार कर सकता है। सीआरबी को सटीक क्रेडिट जानकारी प्रदान करने के लिए वित्तीय संस्थानों का कर्तव्य है एक ग्राहक को एक क्रेडिट रिपोर्ट में निहित जानकारी विवाद करने का अधिकार है हमारी लाइसेंस प्राप्त क्रेडिट संदर्भ ब्यूरो की निर्देशिका देखें। अन्य वित्तीय संस्थानों गैर बैंक वित्तीय संस्थानों गैर बैंक वित्तीय संस्थानों (एनबीएफआई) बैंकिंग अधिनियम के तहत लाइसेंस प्राप्त कर रहे हैं और किसी भी निर्धारित शर्तों के अधीन बैंकों के लिए आवेदन करने की सभी आवश्यकताओं का पालन करने के लिए बाध्य हैं। वर्तमान में, केन्या में कोई एनबीएफआई लाइसेंस नहीं है बिल्डिंग सोसाइटीज़ बिल्डिंग सोसाइटीज के रजिस्ट्रार द्वारा बिल्डिंग सोसायटी अधिनियम के तहत लाइसेंस प्राप्त कर रहे हैं। अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों में, हालांकि, वे सेंट्रल बैंक की देखरेख करते हैं वर्तमान में केन्या में कोई लाइसेंस प्राप्त बिल्डिंग सोसाइटी नहीं है। जोखिम आधारित पर्यवेक्षी फ्रेमवर्क जोखिम आधारित पर्यवेक्षण (आरबीएस) केन्या में लाइसेंस प्राप्त वित्तीय संस्थानों की देखरेख में सीबीके द्वारा अपनाई गई पर्यवेक्षी दृष्टिकोण है। इस दृष्टिकोण के तहत, सीबीके प्रत्येक संस्था के जोखिम प्रोफाइल का मूल्यांकन करता है और जोखिमों को पहचानने, मापने, मॉनिटर करने और नियंत्रित करने के लिए सिस्टम और प्रक्रियाओं की प्रभावशीलता का पता लगाता है। प्रत्येक संस्था (स्टाफ और समय) के लिए आवश्यक पर्यवेक्षी संसाधनों का विवरण, पर्यवेक्षी योजना, संस्थाओं के जोखिम प्रोफ़ाइल और जोखिम प्रबंधन प्रणालियों के संबंध में तैयार की जाती है। आरबीएस फ्रेमवर्क CBK जोखिम आधारित पर्यवेक्षी (आरबीएस) रूपरेखा को सीबीके के उच्च गुणवत्ता वाले पर्यवेक्षण का संचालन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है क्योंकि वित्तीय क्षेत्र विकसित होता है और प्रतिस्पर्धी बलों की प्रतिक्रिया में संस्थानों के जोखिम प्रोफाइल बदलते हैं। उन्नत पर्यवेक्षी व्यवस्था वित्तीय क्षेत्र की प्रतिस्पर्धा, सुरक्षा और सुदृढ़ता को बढ़ावा देने के लिए है। नियामक प्रयासों के रूप में इस दृष्टिकोण के लाभ संस्थान उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं और अधिक कुशल पर्यवेक्षण के लिए प्रदान करते हैं। जोखिम आधारित पर्यवेक्षण एक ऐसा दृष्टिकोण है जो प्रत्येक संस्थानों की जोखिम प्रबंधन प्रणाली की समझ और आकलन करने के लिए जोरदार जोर देता है जो एक उपयुक्त और समय पर ढंग से जोखिम की पहचान, मापने, मॉनिटर और नियंत्रण की उम्मीद कर रहे हैं। यह ढांचा मौजूदा या उभरती हुई जोखिमों से वित्तीय प्रणाली की स्थिरता के लिए सीबीके को और अधिक सक्रिय और बेहतर स्थिति बनाने में सक्षम बनाता है। जोखिम प्रबंधन की प्रभावशीलता का मूल्यांकन अब और भी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि नई प्रौद्योगिकियों, उत्पाद नवीनता, क्षेत्रीय विस्तार, वित्तीय लेनदेन के आकार और गति ने बैंकिंग क्षेत्र की प्रकृति को बदल दिया है। जोखिम आधारित पर्यवेक्षी दृष्टिकोण के मुख्य लाभ हैं: अंतर्निहित जोखिमों और जोखिम प्रबंधन प्रक्रियाओं के अलग-अलग आकलन के माध्यम से जोखिमों का बेहतर मूल्यांकन। उभरती जोखिमों और सिस्टम-व्यापी मुद्दों की जल्दी पहचान पर अधिक जोर। संसाधनों का प्रभावी जोखिम जोखिम पर एक तेज फोकस के माध्यम से संस्थानों को जोखिम केंद्रित आकलन के लिए रिपोर्टिंग सेंट्रल बैंक ऑफ केनिया आरबीएस पद्धति गतिशील है और स्थानीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सर्वोत्तम अभ्यास और विकास के साथ लाइन में बढ़ाया जाएगा।

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